Pages

Subscribe:

Sample Text

Monday 9 September 2013

सात दिवसीय जन जगरूकता अभियान व मदभगवद कथा का आयोजन


अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा द्वारा प्रसाशन द्वारा कुतों के बन्धीकरण के लिए ना पकड़ना व मारे गयें सात हिरणों के दोषियों के खिलाफ कोई कार्यवाही ना करने पर एक आपात बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता दिल्ली से आये सभा के राष्ट्रीया सचिव, संध्या बिश्नोई ने की। सभा के सदस्य एवं पीएफए फतेहाबाद अध्यक्ष विनोद कड़वासरा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में पिछले डेढ़ साल में मारे गये 188 काला हिरणों के एक बड़े आकड़े के प्रति चिन्ता प्रकट की गई और हिरणों के मरने के कारणों पर विचार विर्मश किया गया। डेढ वर्ष में 188 काले हिरणों की मौत अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर चिन्तनीय है, क्योकि भारत अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र से सम्बन्धित कई बहुराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलनों जैसे कि जैव विविधता सम्मेलन, लुप्तप्राय प्रजातियों के अन्तराष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन इत्यादि शामिल है। इससे संबधित भारत में स्थित वल्ड वाईल्ड फंड, आई0यु0सी0एन0, यु0एन0 रेजिडेन्ट
कोर्डिनेटर कार्यालय, चैयरमेन नैशनल बोर्ड फार वाईल्ड लाईफ, मुख्य वन्य जीव संरक्षक को वन्य जीव संस्थान की यह रिपोर्ट, वन्य जीवों की सूचि और गत पांच वर्षो में क्षेत्र में मारे गये शड्यूल-1 के सभी वन्य जीवों का ब्यौरा भेजा गया है। उक्त संस्थाओं को यह भी अनुरोध किया गया है कि एन0पी0सी0आई0एल0 को तुरन्त वन्य जीव प्राकृतिक आवास खाली करने के निर्देश देवें व सरकार को शिकारी कुतों के बन्धीयाकरण व अन्य कोई योजना बनायें। और निर्णय लिया कि हिरण बाहुल्य क्षेत्रों में हडडा रोड़ी हटवाई जायें और मरे पशुओं का ठेका दिया जायें, क्योकि हड़़ड़ा रोड़ी के कारण आवारा कुतें मासाहारी होते है जो कि मृतक पशु ना मिलने पर बच्चों, बुजर्गो और वन्य जीवों को निशाना बनाते है। बैठक वन्य जीव विभाग द्वारा ब्लेडनूमा तार लगाने वालों के विरूद्ध कोई नोटिस या सार्वजनिक चेतावनी जारी नही कर रहा है, जो कि वन्य जीव विभाग की लापरवाही को दर्शाता है।  
सभा के सचिव कृष्ण काकड़ ने बताया कि राजस्थान के चुरू स्थित श्री गुरू जम्भेश्वर धाम से कृपाचार्य जी महाराज द्वारा धरना स्थल पर सात दिवसीय जन जगरूकता अभियान व मदभगवद कथा का आयोजन करवाया जायगा। जीव के प्रति दया भावना रखने वाले सभी बिरादरी के लोगों को इन वन्य जीवों के प्रति जागरूक किया जायें, यदि प्रसाशन द्वारा जल्द कोई कार्यवाही नही की जाती है तो समाज को आन्दोलन की राह पकड़ने पर मजबूर होना पडेगा और डीसी दफतर के सामने सत्संग के साथ साथ धरना भी दिया जा सकता है। इस अवसर पर जीव रक्षा सभा के रामेश्वर दास, जिला प्रधान राधेश्याम घारनियांए उपप्रधान मा0 मदन लाल, सतबीर सहारण, विनोद कड़वासरा, इन्द्रराज ज्याणी, छोटू भादू,मनफुल भादू व हरफुल कड़वासरा मौजूद थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment