Pages

Subscribe:

Sample Text

Saturday 14 September 2013

खेजड़ली शहीदों की स्मृति में आज दिल्ली में पौधरोपण :-


जोधपुर : अपने गांव व आसपास के क्षेत्रों में हजारों पौधे लगाने वाले एकलखोरी गांव के बुजुर्ग पर्यावरणप्रेमी रणजीताराम खीचड़ शनिवार को दिल्ली में खेजड़ली के 363 शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पौधरोपण अभियान शुरू करेंगे। वे यहां खेजड़ी के 363 पौधे लगाएंगे। इनमें कई पौधों की सार संभाल वे अपने स्तर पर करेंगे तो शेष के लिए दिल्ली नगर निगम से सहयोग लेंगे। कई युवाओं ने उन्हें इस अभियान में सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। 

खुद ने ही तैयार किए पौधे 
रणजीताराम ने खेजड़ी के ये पौधे अपने घर पर खुद की नर्सरी में तैयार किए हैं। शुक्रवार को खीचड़ अपने बेटे विशेक के साथ ये पौधे लेकर दिल्ली पहुंचे। उन्होंने बताया कि दिल्ली नगर निगम व संबंधित एजेंसियों से पहले ही पौधरोपण की अनुमति मिल चुकी है। वे स्मृति वन अभियान की शुरुआत इंडिया गेट व राजघाट पर पौधा रोपकर करेंगे। इसके बाद वे सिविल लाइंस स्थित श्री गुरु जंभेश्वर संस्थान भवन परिसर में भी पौधरोपण करेंगे। 
पनपने का विश्वास 
खेजड़ी शुष्क क्षेत्र में पनपने वाला पेड़ हैं लेकिन खीचड़ को विश्वास है कि दिल्ली की जलवायु में भी यह पौधा पेड़ बन जाएगा। वे बताते हैं कि खेजड़ी का पेड़ बहुत की कम पानी में जब मरुस्थल में जिंदा रह सकता है तो दिल्ली में न पानी की कमी होगी और न सार संभाल की। वे खुद समय-समय पर दिल्ली में रहकर इनकी देखभाल करेंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment